Latest News

शनिवार, 13 अप्रैल 2019

किसानों की फसल जल कर हुई खाख#GLOBAL INDIA TV NEWS



कानपुर-बिल्हौर: 13/04/2019 (संवाददाता अनुज कुमार) जनपद कानपुर के शिवराजपुर ब्लाक थाना बिल्हौर के अन्तर्गत ग्राम वा पोस्ट डूंडवा जमौली के ग्रामवासी शिवकांत त्रिपाठी, राजू पुत्र रामचरण एवं आरख के गेंहू की फसल में आग लगने से तीन लोगो की सारी फसल हुई जल कर खाख।
गांव के लोगो ने आग को बुझाने का बहुत प्रायस किया लेकिन आग तेज होने के कारण गेंहू की फसल बचाने में नाकाम रहे, जिससे पूरी फासल जल कर राख हो गई।
बताया जा रहा हैं कि रोड के किनारे पर खड़े पतावर में सुबह किसी अज्ञात व्यक्ति ने पतावर जलाने के लिए आग लगाई थी और पतावर जलने के बाद उसने आग को पूरी तरह से नहीं बुझाया था। जिससे आग सुलगते सुलगते पास में खड़े गेंहू की फसल में जा लगी और जिससे देखते देखते किसानों की साल भर की बेशुमार किमती गेंहू की कई बीघा फसल जल कर राख हो गई। इस वजह से किसानों को भारी नुकसान हुआ है जिसके चलते उनके लिए खाने को भी अन्य का दाना नही बचा है। ग्रामीणों का रो रो कर बुरा हाल हो गया है उनका कहना है कि जब आग लगने की जानकारी हुई तो वो सभी लोग खेतों की तरफ भागे, जब वहाँ पहुँच कर देखा तो चारो तरफ आग की लपटें ही दिखाई दे रही थी आग ने अपनी लपटों में लगभग 30 बीघा की गेंहू की फसल को चपेट में ले लिया था। सभी ग्रामीणों ने मिलकर आग बुझाने का बहुत प्रयास किया पर आग पर काबू नही पा सके। इस बीच कुछ लोगो ने फ़ायर ब्रिगेड को भी फोन किया मगर फोन नम्बर लगा नही। कुछ ही देर में आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और आग रूपी काल ने पूरी की पूरी फसल को निगल लिया। 
किसानों का कहना है पता नही सरकार से मुआवजा मिलेगा भी या नही। कुछ ने बताया कि जब गत वर्ष खेतों की फसल में आग लगी थी तो सरकार ने मुआवजे के रूप में कुछ सहयोग धनराशि दी थी मगर उसको पाने के लिए भी उनको संबंधित विभाग के अधिकारियों के चक्कर लगाने पड़े थे और उनको कुछ सुविधा शुल्क भी देना पड़ा था, बिना सुविधा शुल्क के  अधिकारी मुआवजे का चेक नही देते है। उनका कहना है कि अब तो सूबे में योगी/मोदी की सरकार है क्या ये धांधली खत्म होगी या नही? ये देखना अभी बाकी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें


Created By :- KT Vision